Sunday , October 25 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / ज़िला बैडमिंटन चैंपियनशिप-बालिका  में ऋषिका यादव,निकिता राय ने मारी बाजी

ज़िला बैडमिंटन चैंपियनशिप-बालिका  में ऋषिका यादव,निकिता राय ने मारी बाजी

रिर्पोट-विनोद सिंह सोनू
जिला बैडमिंटन संघ आज़मगढ़ एव क्षेत्रीय खेल कार्यालय आज़मगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में , ज़िला बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन स्थानीय सुखदेव पहलवान स्टेडियम, आज़मगढ़ में 7 से 9 अगस्त तक किया जा रहा है। जिसका उदघाटन बुधवार को प्रातः11बजे डायट प्राचार्य अमरनाथ राय जी एवम डॉ विवेक प्रकाश प्रसिद्ध सर्जन (विद्या हॉस्पिटल) के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। अध्यक्षता   आर. यस. ओ. श्रीमती मुद्रिका पाठक ने किया।
तीन दिन तक चलने वाली इस चैंपियनशिप में जनपद के प्रोफेसनल खिलाड़ियों के साथ साथ विभिन्न स्कूलों यथा, सर्वोदय पब्लिक स्कूल, सेंट् जेवियर्स स्कूल, जी डी ग्लोबल स्कूल, प्रतिभा निकेतन स्कूल, आदर्श जूनियर हाईस्कूल, सीपीयस , जे यस सिटी मोंटेसरी स्कूल, चिल्ड्रेन कॉलेज,  एयन मेमोरियल स्कूल आदि के खिलाडी प्रतिभाग कर रहे हैं।
मुख्य अतिथि अमरनाथ राय ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल सिर्फ मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि जीवन जीने की बहुत अच्छी विधा भी है। उन्होंने कहा कि बैडमिंटन में एकल, युगल और मिश्रित युगल की प्रतियोगिता होती है, जब आप एकल में प्रतिभाग करते हैं तब आप अकेले संघर्ष करना सिखते हैं किंतु जब आप युगल में प्रतिभाग करते हैं तो आप साथी खिलाड़ी के साथ सामंजस्य स्थापित कर विरोधी से संघर्ष करते हैं साथ ही जब आप मिश्रित युगल में प्रतिभाग करते हैं तब आप अपने साथ खेल रहे महिला साथी को भी बराबरी का अवसर दे संघर्ष करते हैं। इस प्रकार खेल जहा संघर्ष शक्ति का विकास करता है वही सामंजस्य भी स्थापित करने की सीख देता है।
 विशिष्ट अतिथि डॉ विवेक प्रकाश ने जनपद में बैडमिंटन के अच्छे आयोजन पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के अन्य जनपदों में आम आदमी का इतना ज्यादा लगाव या तालमेल खेल में नही होता। निश्चित रूप से जिला बैडमिंटन संघ ने जो स्वस्थ परम्परा यहाँ डाली है उसके सुखद परिणाम आएंगे  इसके पूर्व आयोजन सचिव मनीष रतन अग्रवाल ने समस्त आगंतुक अथितियों का बुके एवम माल्यार्पण द्वारा स्वागत,   के यम श्रीवास्तव, रमाकांत वर्मा, सतेन्द्र उपाध्या, पवन पाण्डे, विवेक गुप्ता, ओमप्रकाश दुबे के साथ किया। कार्यक्रम का संचालन अजेन्द्र राय ने किया एवम अथितियों को आज़मगढ़ के खिलाड़ियों द्वारा अब तक किये गए प्रदर्शन से भी अवगत कराया।
 क्षेत्रीय क्रीडा धिकारी ने डायट प्राचार्य से आग्रह किया कि स्कूल है खेलो की जान होते हैं अतः एक सर्कुलर जारी कर सभी को प्रतियोगिता की तैयारी एवम प्रतिभाग हेतु प्रेरित किया जाय।
इस अवसर पर उपक्रिड़ा अधिकारी राज नारायण सिंह, के यम श्रीवास्तव, किशन श्रीवास्तव, दिव्यांश राय, मलयज दीक्षित, सीमा चौहान, डायट प्रवक्ता, आदि लोग उपस्थित थे। रेफ़री की भूमिका पवन पाण्डेय निभा रहे।
आज खेले गए मैचों के परिणाम इस प्रकार रहे:
बालिका  में ऋषिका यादव GDGS ने सर्वोदय की अंजली उपाध्याय को 21-7 तथा  Saint Xaviers की निकिता राय ने दिव्य त्रिपाठी सर्वोदय को 21-14  से हरा कर अगले राउंड में स्थान बनाया।
 बालक बर्ग में  GDGSकृष कुमार ने चिल्ड्रेन स्कूल आयुष कुमार को 21 – 7 से और गोविन्द प्रिय पराशर ने ऐश श्रीवास्तव को 21-15 से हर कर अगले राउंड में अपना स्थान बनाया।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!