Thursday , October 22 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुनने का मनमोहन सिंह ने दिया प्रस्ताव

सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुनने का मनमोहन सिंह ने दिया प्रस्ताव

नई दिल्‍ली। कांग्रेस के नवनिर्वाचित लोकसभा सांसदों (newly Congress parliamentarians) की पहली बैठक में शुक्रवार को सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को चौथी बार कांग्रेस संसदीय दल ( Congress Parliamentary Party) का नेता चुना गया। सोनिया गांधी साल 2014 से ही इस पद की जिम्‍मेदारी संभाल रही हैं। यह बैठक ऐसे समय हुई, जब राहुल गांधी (Rahul Gandhi) कह चुके हैं कि वह अब पार्टी अध्‍यक्ष पद पर नहीं बने रहना चाहते हैं। दोबारा कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में कांग्रेस को मतदान करने वाले लोगों का धन्यवाद किया।

कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने ट्वीट कर के बताया कि सोनिया गांधी को सर्वसम्‍मति से पार्टी संसदीय दल का नेता चुन लिया गया। इस मौके पर सोनिया गांधी ने कहा कि हम उन  12.13 करोड़ मतदाताओं को धन्‍यवाद देते हैं जिन्‍होंने इस चुनाव में कांग्रेस पार्टी में विश्‍वास जताया है। बता दें कि 17वीं लोकसभा (17th Lok Sabha) का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो रहा है जो 26 जुलाई तक चलेगा। नई सरकार पांच जुलाई को अपना बजट पेश करेगी। सूत्रों ने बताया कि बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसदीय दल के नेता के लिए सोनिया गांधी के नाम का प्रस्‍ताव किया जिसे सर्वसम्‍मति से स्‍वीकृत कर लिया गया। बता दें कि 543 सदस्‍यों वाली लोकसभा में कांग्रेस के 52 सांसद हैं। लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के लिए 55 सदस्‍यों की जरूरत होती है। इस हिसाब से देखें तो कांग्रेस के पास इस पद के लिए तीन सांसदों की कमी है। बैठक में सोनिया और राहुल गांधी के साथ पार्टी के सभी 52 लोकसभा सांसद मौजूद रहे। बैठक में कांग्रेस महासचिवों के साथ राज्‍यसभा सदस्‍यों ने भी भाग लिया।

गौर करने वाली बात यह है कि बीते 25 मई को कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद यह पहली आधिकारिक बैठक थी जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हिस्‍सा लिया। बता दें कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी ने पार्टी अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफे की पेशकश की थी और कहा था कि बेहतर होगा कि पार्टी गांधी परिवार से इतर किसी कांग्रेस अध्‍यक्ष का चुनाव करे। हालांकि, पार्टी पदाधिकारियों ने उनके इस्‍तीफे की पेशकश को खारिज कर दिया था। सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के चौथी बार कांग्रेस संसदीय दल (Congress Parliamentary Party) का नेता चुने जाने पर राहुल गांधी ने उन्‍हें बधाई दी। कांग्रेस अध्‍यक्ष ने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस आपके  (Sonia Gandhi) के नेतृत्‍व में मजबूत और प्रभावशाली विपक्ष की भूमिका निभाएगी। पार्टी देश के संविधान की रक्षा के लिए लड़ाई जारी रखेगी। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस के 52 सांसद ही भाजपा से इंच-इंच लड़ने के लिए काफी हैं।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!