Monday , September 16 2019

प्रमुख समाचार


Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / समाधान दिवस फूलपुर-143 मामलो में से 15 का मौके पर निस्तारण

समाधान दिवस फूलपुर-143 मामलो में से 15 का मौके पर निस्तारण

रिर्पोट- विनोद सिंह सोनू

आजमगढ़ | जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह व पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह की अध्यक्षता में तहसील फूलपुर के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 143 मामले आये, जिसमे से 15 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 128 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गये। प्राप्त मामलों में राजस्व के 81, पुलिस के 22, विकास के 11 तथा अन्य के 29 मामले शामिल हैं।
प्रार्थी जयशंकर पाण्डेय पुत्र सत्यनारायण सा0 ओरिल परगना माहुल तहसील फूलपुर ने अवगत कराया है कि जयशंकर बनाम सन्त प्रसाद पाण्डेय के नाम से तहसील फूलपुर के न्यायालय में पत्थर नसब का वाद आज से 05 साल पहले दायर किया था। परन्तु पैरवी करने के बावजूद उपरोक्त वाद आज तक निस्तारित नही किया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम फूलपुर को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
प्रार्थी राधेश्याम पुत्र रामलखन साकिन बहिरापारा, पो0 खैरूद्दीनपुर तहसील फूलपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी के पिता रामलखन के नाम पुरानी किसानबही गाटा सं0 360मि0/0.202 हे0 ग्राम बहिरापारा में अंकित है परन्तु कम्प्यूटर खतौनी बनाते समय प्रार्थी के नाम की उक्त गाटा को छोड़ दिया गया है, जिसके लिए प्रार्थी कई बार लेखपाल व रा0नि0 से कहा परन्तु कोई कार्यवाही नही हो रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम फूलपुर को निर्देश दिये कि उक्त वाद की जाॅच कर नियमानुसार कार्यवाही करें।
प्रार्थी अल्ताफ अहमत पु0 मुस्तफा नगर नगर पंचायत फूलपुर तहसील फूलपुर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी गाटा सं0 609 तथा 661 स्थित ग्राम मानपुर का संक्रमणीय भूमिधर है। उक्त दोनो चकों के मध्य चक मार्ग सं0 627 स्थित है, जिस पर राम अचल पुत्र भूइला अवैध रूप से अतिक्रमण कर के मकान की बाउण्ड्री बना लिये हैं। जिससे चकमार्ग बाधित हो गया है। इस संबंध में प्रार्थी ने 11 जून 2019 को जन सुनवाई में संदर्भ सं0 40019119011055 द्वारा शिकायत किया तथा 18 जून 2019 को सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रार्थना दिया। पुनः 25 जून 2019 को उप जिलाधिकारी को दिया, दिनांक 06 अगस्त 2019 को सम्पूर्ण समाधान दिवस तथा दिनांक 20 अगस्त 2019 को सम्पूर्ण समाधान दिवस को दिया। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम फूलपुर को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर उचित कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
प्रार्थी अनिल कुमार पुत्र रामनवल ग्रा0 फूलवरिया पो0 अहरौला द्वारा अवगत कराया गया कि प्रार्थी के खाता संख्या 63, 64, 65 में प्रार्थी का नाम नही चढ़ा है, इस संबंध में प्रार्थना पत्र दिनांक 06 अगस्त 2019 को सम्पूर्ण समाधान दिवस पर दिया था, जिसका आवेदन क्रमांक 30096819000593 है। इसके निस्तारण में लेखपाल एवं रा0नि0 ने रिपोर्ट मेरे पक्ष में लगा दिया है, किन्तु अभी तक खतौनी में मेरा नाम नही चढ़ा है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।
उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमंे किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी।
प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत नगर पंचायत माहुल के 21 लाभार्थियों को जिलाधिकारी द्वारा स्वीकृति पत्र दिया गया। रू0 50 हजार की प्रथम किश्त 15 दिन के अन्दर लाभार्थी के खाते में पीएफएमएफ के माध्यम से भेजी जायेगी।
प्रधानमंत्री आवास योजना के मण्डल कोआर्डिनेटर अश्वनी वर्मा ने बताया कि जिस स्थान पर शौचालय का जीओ टैगिंग हुआ है, उसी स्थान पर प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत आवास का निर्माण करायें। किसी भी व्यक्ति को आवास के नाम पर पैसा न दें।
पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने पुलिस के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्याआंे के निस्तारण करने मंे किसी प्रकार की लापरवाही न करें, इसे उच्च प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर सीडीओ आनन्द शुक्ला, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीएफओ अयोध्या प्रसाद, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीएसओ देवमणी मिश्रा, उप जिलाधिकारी फूलपुर वागीश कुमार शुक्ला, तहसीलदार फूलपुर नवीन प्रसाद, सीओ फूलपुर दयाशंकर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About Bharat Good News

Leave a Reply

error: Content is protected !!