Tuesday , October 27 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कैम्प लगाकर करायें-जिलाधिकारी

श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कैम्प लगाकर करायें-जिलाधिकारी

रिर्पोट-विनोद सिंह सोनू

आजमगढ़ | जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में जिला स्तरीय श्रम बन्धु की बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप श्रमायुक्त रोशनलाल को निर्देश दिये कि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन कैम्प लगाकर करायें। जिलाधिकारी ने मनरेगा के पिछले वर्ष के मजदूर जो 90 दिन कार्य कर चुके हैं, का रजिस्ट्रेशन कराने तथा बिजली विभाग को संविदा कर्मियों का 11 अगस्त को कैम्प लगाकर तथा नगर पालिका में संविदा कर्मियों का भी कैम्प लगाकर ‘‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना’’ से जोड़ने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम विभाग द्वारा 17 योजनायें चलायी जा रही है, मजदूरों का रजिस्ट्रेशन करायें, जिससे कि उनको पेंशन, मृत्यु पर एक मुश्त राशि, घर बनवाने, बेटी की शादी, बच्चे की पढ़ाई आदि में योजनाओं का लाभ मिल सके। जिलाधिकारी ने डीएलसी को निर्देशित करते हुए कहा कि सिधारी पुल के पास श्रमिक कार्य करने के लिए इकट्ठे होते हैं, वहाॅ पर श्रमिकों के लिए शेड तथा शौचालय बनायें। उन्होने कहा कि शेड तथा शौचालय का निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में 15 अगस्त तक प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने कहा कि श्रमिकों के लिए चैक एरिया में जगह का चिन्हांकन करें, जहाॅ पर श्रमिक एक साथ इकट्ठे हो सके।
जिलाधिकारी ने बीएसए तथा डीआईओएस को स्कूलों में उन बच्चों को जिनके माता-पिता श्रमिक हैं, का रजिस्ट्रेशन कराने के निर्देश दिये। उन्होने विकास प्राधिकरण को बिना सेस लिए कोई नक्शा न पास करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द शुक्ला, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, उप श्रमायुक्त रोशन लाल सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!