Friday , October 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / विश्व पर्यावरण दिवस पर जेपीआर गर्ल्स डिग्री कालेज रानी की सराय में मनाई गई संगोष्ठी व सभी ने किया वृक्षारोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर जेपीआर गर्ल्स डिग्री कालेज रानी की सराय में मनाई गई संगोष्ठी व सभी ने किया वृक्षारोपण

रिपोर्ट-विवेक पांडेय
आज़मगढ़ । विश्व पर्यावरण के दिवस पर जीपीआर गर्ल्स डिग्री कॉलेज सेठवल रानी की सराय आजमगढ़ के प्रांगण में शिक्षक गण तथा छात्राओं की सहभागिता से एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया । इस अवसर पर महाविद्यालय के प्रांगण शिक्षकों व छात्राओं ने वृक्षारोपण भी किया गया ।
वक्ता के रूप में  महाविद्यालय के प्रबंधक शैलेश कुमार राय ने कहा कि उनका बचपन से ही वृक्षारोपण करना शौक रहा है और उन्होंने जीवन पर्यंत पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए वृक्षारोपण करने का संकल्प लिया है ।मानव समाज ही नही सभी जीवों को जिंदा रखने के लिए वृक्ष का होना नितांत आवश्यक है क्योंकि बिना ऑक्सीजन के जीवों का जीवित रहना संभव नही है । इसकी पूर्ति मात्र एक कार्य से हो सकती है वह केवल  वृक्षारोपण ।
महाविद्यालय के प्राचार्य डा इश्तेयाक अहमद ने अपने संबोधन में कहा कि एक वृक्ष का लगाया जाना कई पुत्रों के समान है । वातावरण मानव समाज के स्वास्थ्य के विपरीत होता चला जा रहा है ,ऐसी अवस्था में वातावरण को शुद्ध करने के लिए एकमात्र उपाय है वृक्षारोपण ,जिससे पर्यावरण का संतुलन बना रह सकता है ।
   इस अवसर पर वक्ताओं ने पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए कहा कि वृक्षारोपण बहुत जरूरी है ।वृक्षारोपण एक प्राकृतिक संसाधन है जिससे वातावरण में ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा बनी रहती है ।हवा पानी भोजन धूप सब कुछ  प्रकृति से ही मिलता है । प्रकृति से बढ़ रही दूरियां ही सामाजिक खतरे पैदा करती जा रही है और प्रत्येक व्यक्ति बीमारियों का शिकार होता जा रहा है ।वातावरण में प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है , जिसकी वजह से अनेक प्रकार की बीमारियों की शिकंजे में लोग होते जा रहे हैं । इसलिए आवश्यक है कि प्रति व्यक्ति विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक वृक्ष लगाए और वृक्ष लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है उसकी देखभाल करें उसका संरक्षण करें ताकि वह अपने वास्तविक स्वरूप में आ सकें ।आज वृक्षों की कमी की वजह से तापमान में गर्मी का एहसास सबको हो रहा है तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है ।
 संबोधित करने वाले वक्ताओं में भरत यादव, बृजेश यादव, चंद्रेश यादव, अजय गौतम, पवन गौतम ,श्रीमती सुषमा राय, नीरज कुमार राय, राजेश राय ,आदि ने अपने अपने विचार व्यक्त किए ।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!