Wednesday , September 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / लालगंज-अग्नि से बचाव से ही दुर्घटनाओं पर लगेगा अकुंश-हाजी इसरार

लालगंज-अग्नि से बचाव से ही दुर्घटनाओं पर लगेगा अकुंश-हाजी इसरार

आजमगढ़-डेस्क-रिपोर्ट- गौरव कुमार रघुवंशी-तहसील-लालगंज 
आजमगढ़। नूरजहां हायर सेकेंड्री स्कूल, दौना जेहतमंदपुर, में अग्निशमन प्रशिक्षण का आयोजन कर बच्चों को आग पर काबू व बचाव के गुर सीखायें गये। बच्चे बहुत जल्द ही पूरे प्रशिक्षण को सीखकर निपूर्ण नजर आये।
 इस दौरान प्रशिक्षक अशोक कुमार दुबे ने बताया कि देश में अग्निकांड से बहुत ज्यादा जन-धन की हानि होती है कारण कि हम अग्नि के तांडव के आगे डर जाते है और प्रशिक्षण के अभाव में उससे भागना मुनासिब समझते है लेकिन अगर खुद को सुरक्षित रखते हुए थोड़े धैर्य के साथ अग्नि को बुझाने को प्रयास करें तो शायद बड़ा जनहानि को रोकी जा सकती है। इसके बाद उन्होंने बच्चों से पूछा कि आपके घर की रसोई में सिलेंडर गैस रखा होगा, उसमे कभी भी आग निकल जाता है ऐसे स्थिति में उस पर मोटे कम्बल या बोरी आदि उस पर झटके से डालकर पूरी तरह से ढ़क देना चाहिए और हम देखेंगे कि अग्नि पूरी तरह से बुझ जायेगी। इस पर चर्चा करने के बाद जब बच्चों को इसका प्रयोग करके बताया गया तो बच्चों ने चंद मिनटों में ही इसे पूरी तरह अपने मन मस्तिक में उतार लिया। इसके बाद प्रशिक्षक श्री दुबे ने बताया कि आज ही हम अपने किचन में बोरी जैसी चीजों को रखवा देंगे ताकि ऐसे कठिन वक्त पर इसके माध्यम से अग्नि पर काबू पाया जा सके। उन्होंने यह भी कि आज के प्रशिक्षण की चर्चा वे अपने घरों में जरूर करें ताकि एक चैन बनाकर लोगों को जागरूक किया जा सके।
अंत में विद्यालय के प्रबंधक हाजी इसरार अहमद व संस्था अध्यक्ष अनीस अहमद ने बताया कि अग्नि से बचाव से ही दुर्घटनाओं पर अकुंश लगाया जा सकता है। जागरूकता से ही हमें अपने समाज को अग्नि से बचाना होगा। उन्होंने इस दौरान प्रयोग में बतायी गयी सीख के बारे में बच्चों से भी पूछताछ किया बच्चों के जबाव से वह पूरी तरह संतुष्ट नजर आये। प्रधानाचार्य मोहम्मद कुर्बान ने पूरी टीम का आभार जताया। इस अवसर पर इफ्तेखार अहमद, मोहम्मद हासिम, मुहम्मद कासिम सहित समस्त शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राए मौजूद रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!