Tuesday , October 27 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / मदरसों में भी मनाया जायेगा योग दिवस

मदरसों में भी मनाया जायेगा योग दिवस

रिर्पोट-कलीम आजमी-मुबारकपुर

आजमगढ़ | जिला अल्पंसख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह की अध्यक्षता में जनपद के मदरसों में 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें जनपद के समस्त अनुदानित मदरसे एवं समस्त आलिया स्तर के (इण्टर) मदरसों के प्रबन्धक, प्रधानाचार्य एवं शिक्षकगण उपस्थित रहे। बैठक में उपस्थित सदस्यों द्वारा सर्व सहमति से यह निर्धारित किया गया कि सभी मदरसों में प्रातः 5ः00 से 6ः00 बजे के मध्य योग दिवस मनाया जायेगा, जिससे सभी मदरसा शिक्षक, छात्र/छात्राएं एवं मदरसे के आस-पास के क्षेत्र में रहने वाले सभी समुदाय के लोग उपस्थित रहेंगे।
बैठक में मदरसा बशिरतुल उलुम के प्रधानाचार्य हाफिज जीमल अहमद द्वारा बताया गया कि उनके मदरसे में विगत दो वर्षाें से नियमित योग की कक्षायें संचालित होती हैं, जिसमें समस्त योगा के साथ भ्रामरी प्राणायाम में ओम के स्थान पर अल्लाह का उच्चारण किया जाता रहा है, जिससे अल्पसंख्यक समुदाय की प्रतिभागिता बढ़ रही है। इस अवसर पर मदरसा अरबिया अनवारूल उलुम जीयनपुर के प्रबन्धक जुलफेकार अहमद द्वारा बताया गया कि योग मानव शरीर को स्वस्थ रखने की क्रिया मात्र नही है, इसे किस धर्म विशेष से जोड़ने पर अपना ही नुकसान है एवं उनके द्वारा जनपद के अल्पसंख्यक समुदाय से अपने निकट के मदरसे में योग दिवस में प्रतिभाग करने का अनुरोध किया गया। इस अवसर पर मदरसा इस्लामिया जामेअतुल कुरैश जालन्धरी आजमगढ़ के शिक्षक महताब आलम द्वारा पांच महत्वपूर्ण योग मुद्राओं के संबंध में विस्तार से बताया गया एवं प्रकाश डाला गया कि उदर, श्वास व हृदय रोग के लिए यह पांच मुद्रायें कितनी लाभकारी है। बैठक में उपस्थित मदरसा तनवीरूल उलुम के प्रधानाचार्य रियासत हुसैन द्वारा बताया गया कि यदि योग को सभी लोग अपनी जीवन शैली में सम्मिलित कर लिया जाय तो चिकित्सक की आवश्यकता नही रह जाती है।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा जनपद के अल्पसंख्यक समुदाय से अपील किया गया है कि अधिक से अधिक संख्या में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में प्रतिभाग करें, एवं इसे जीवन शैली के रूप में अपनायें। बैठक में मदरसा दारूत्तालीम मुबारकपुर के मो0 इमरान, मुम्ताज अहमद, मदरसा बदरूल उलुम पवई के प्रधानाचार्य शकील अहमद, मदरसा मम्बउलुम आरिफ सुम्भी से प्रधानाचार्य मुजीबुर्रहमान व गौसिया हुजुरिया खनकाह सरैया के मो0 सेराज अहमद एवं जनपद के समस्त आलिया स्तर के मदरसों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक के अन्त में जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया गया कि वे स्वयं जनपद के किसी एक मदरसे में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की अध्यक्षता करेंगे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!