Monday , September 28 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / मंेहनगर तहसील दिवस- 147 मामलो में से 1 का हुआ मौके पर निस्तारण

मंेहनगर तहसील दिवस- 147 मामलो में से 1 का हुआ मौके पर निस्तारण

रिर्पोट- शीतला त्रिपाठी

आजमगढ़ | जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में तहसील मेंहनगर के सभागार में सम्पूूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जन समस्याओं के त्वरित एवं गुणवत्तायुक्त निस्तारण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसमे किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नही होगी। जन समस्याओं का गुणवत्तायुक्त एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर कुल 147 मामले आये, जिसमे से 01 मामलों का मौके पर निस्तारण किया गया तथा शेष 146 मामलों का निस्तारण निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गये। प्राप्त मामलों में पीडब्ल्यूडी के 05, कृषि के 01, समाज कल्याण के 01, नगर पंचायत के 03, विद्युत के 09, विकास के 14, सिंचाई के 01, शिक्षा के 01, पंचायत राज के 02, आपूर्ति के 03, पुलिस के 28, राजस्व के 79 मामले शामिल हैं।
प्रार्थी शुद्धसेन मौर्या आत्मजा पल्टु मौर्या ग्रा0 जिगिनी तहसील मेंहनगर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थी के गाॅव में 10 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा है, जो बार-बार जल जाता है। प्रार्थी ने विद्युत विभाग से अनुरोध किया कि यहाॅ पर 25 केवीए का ट्रांसफार्मर लगा दिया जाय, कई बार प्रयास करने पर भी ट्रांसफार्मर नही लगा और जला हुआ ट्रांसफार्मर पोल पर पड़ा है। जिस पर जिलाधिकारी ने एक्सीयन इंजीनियर विद्यतु को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की नियमानुसार कार्यवाही करें।
प्रार्थी रामवचन वनवासी ग्राम0 पित्थौरपुर विकास खण्ड पल्हना ने अवगत कराया है कि प्रार्थी मुसहर जाति का है, प्रार्थी मड़ई में सपरिवार रह रहा है। प्रार्थी को मुख्यमंत्री/प्रधानमंत्री आवास की आवश्यकता है। जिस पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार मेंहनगर को निर्देश दिये कि उक्त के प्रकरण के संबंध में नियमानुसार कार्यवाही करें।
प्रार्थिनी मंजू पन्ती लतीफ ग्रा0 फत्तेपुर पो0 खरिहानी तहसील मेंहनगर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थिनी अपना गुजर-बसर कच्चे मकान में कर रही थी, बाढ़ और बरसात के पानी से प्रार्थिनी का कच्चा मकान पूरी तरह धराशायी हो गया है। ऐसी दशा में प्रार्थिनी के सामने रहने के लिए मकान की समस्या आ गयी है। प्रार्थिनी का सारा सामान नष्ट हो गया है, प्रार्थिनी को सहायता राशि तथा मकान दिलवाया जाना अति आवश्यक है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एसडीएम मेंहनगर को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर तत्काल राहत पहुॅचायें।
प्रार्थिनी चन्द्रज्योति देवी पत्नी श्यामलखन ग्राम मेंहनगर वार्ड नं0 3 संतकबीर नगर मेंहनगर द्वारा अवगत कराया गया है कि सन् 2017 में प्रार्थिनी के नाम एक शौचालय पास हुआ था, जिसमें मात्र 4000 रूपया प्रार्थिनी को दिया गया है, उसके बाद से अब तक कोई पैसा नही दिया गया, जिसके कारण प्रार्थिनी काफी परेशान है, कई बार दरखास्त दी गयी व चेयरमैन से कहा गया लेकिन वह सुनते नही है, ऐसी दशा में प्रार्थिनी को शौचालय की शेष धनराशि दिलाया जाना नितान्त आवश्यक है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने ईओ मेंहनगर को निर्देश दिये कि निरीक्षण कर लें तथा इस प्रकार के प्रकरणों का सत्यापन स्वयं कर ऐसे सभी प्रकरणों का निस्तारण करायें।
प्रार्थिनी संयोगा पत्नी स्व0 सोहन जायसवाल टण्डवा खास परगना बेलहाखास तहसील मेंहनगर द्वारा अवगत कराया गया है कि प्रार्थिनी विधवा वृद्ध महिला है। प्रार्थिनी का कच्चा रिहायसी मकान अतिवृष्टि के चलते गिर गया है। प्रार्थिनी के रहने के लिए कोई छांव नही है। प्रार्थिनी को तत्काल सरकारी सहायता अनुदान दिलाया जाना अति आवश्यक है। जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने एसडीएम मेंहनगर को निर्देश दिये कि उक्त प्रकरण की जाॅच कर तत्काल सहायता दिलायें।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि यदि समस्याओं का निस्तारण प्रारम्भिक स्तर पर ही कर दिया जाए तो जनता को मुख्यालय तक नही जाना पड़ेगा। इसलिए अधिकारीगण प्राथमिकता के आधार पर प्रारम्भिक स्तर पर ही जन समस्या का वास्तविक निस्तारण कर दें।
उन्होने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त हुए मामलों का समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें, इसमंे किसी प्रकार की लापरवाही/शिथिलता क्षम्य नही होगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, एसपी सिटी पंकज कुमार पाण्डेय, सीएमओ डाॅ0 एके मिश्रा, डीएफओ अयोध्या प्रसाद, उप जिलाधिकारी मेंहनगर अरविन्द कुमार सिंह, सीओ मेंहनगर अजय कुमार यादव सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!