Friday , October 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / भारत रक्षा दल-लावारिश मृतकों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान के साथ कराया श्राद्धभोज

भारत रक्षा दल-लावारिश मृतकों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान के साथ कराया श्राद्धभोज

रिर्पोट- विनोद सिंह सोनू

आजमगढ़। जिले भर के लावारिश मृतकों का दाह संस्कार करने वाले भारत रक्षा दल  ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पितृपक्ष में उन लावारिश मृतकों की आत्मा की शांति के लिए लावारिश मृतकों का वारिश बनकर हिन्दू रीति रिवाजों कर्मकांड परम्परा के अनुसार राजघाट पर पंडित सभाजीत पांडेय व पंडित सौरभ मिश्रा के निर्देशन में मंत्रोच्चार के साथ पूजा पाठ पिंडदान करके अम्बेडकर पार्क में सामूहिक श्राद्धभोज का आयोजन किया।
कार्यक्रम की अगुवाई करने वाले संगठन जिलाध्यक्ष उमेश सिंह गुड्डू ने बताया कि विगत सात वर्ष पूर्व संगठन का ध्यान लावारिश मृतकों के तरफ गया तो देखा गया कि इन शरीरों को पोस्टमार्टम के बाद तमसा नदी में फेंका जा रहा था यह दृश्य देखकर लावारिशों का सम्मान के साथ दाह संस्कार करने का निर्णय लिया गया। 2013 से निरंतर लावारिश शवों का दाह संस्कार करते हुए हर वर्ष पितृपक्ष उनकी पूजा पाठ करके पिंडदान व श्राद्धभोज का आयोजन किया गया। प्रतिमाह 5 से सात शव लावारिश आती है, इनके लकड़ी का खर्च का वहन हमारे बूते नहीं था, समाज से कई लोग आकर वहन कर रहे है, साथ ही पिंडदान व भोज का खर्च भी जन व कार्यकर्ताओं के सहयोग से हो रहा है ।
बुधवार को राजघाट पर विधिवत लावारिश मृतकों का वरिष्ठ बनकर शक्तिशरण पंत, जैनेन्द्र, आरपी श्रीवास्तव, उमेश सिंह गुड्डू ने पिंडदान किया। श्राद्ध में ब्राह्मण का गमछा-बंडी, लोटा आदि दान कार्यकर्ता कमलाकांत बरनवाल व ओमप्रकाश गुप्ता द्वारा दिया गया। भारद ने उक्त नेक कार्य में सहयोग प्रदान करने वालों के प्रति आभार जताया।
इस अवसर पर उमेश सिंह गुड्डू, मो अफजल, कमलाकांत बरनवाल, द्वारिकाधीश पांडेय, आलोक शर्मा, डॉ राजीव पांडेय, मनीष कृष्ण साहिल, अनूप श्रीवास्तव, सुनील वर्मा, मो शाहिद, धर्मवीर शर्मा, विजय गौतम, हरेन्द्र यादव, अतुल श्रीवास्तव एवं राजन अस्थाना आदि सहित भारी संख्या में लोग  उपस्थित रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!