Tuesday , August 20 2019

प्रमुख समाचार


Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / बिहार के राज्यपाल फागू चैहान ने किया पौधरोपण, दिया पर्यावरण को सहेजने का संदेश

बिहार के राज्यपाल फागू चैहान ने किया पौधरोपण, दिया पर्यावरण को सहेजने का संदेश

रिर्पोट-ज्ञानेन्द्र चतुर्वेदी

आजमगढ़ | शासन के निर्देश के क्रम में भारत छोड़ो आन्दोलन की 77वीं वर्षगांठ के अवसर पर महामहीम राज्यपाल बिहार, फागू चैहान जी द्वारा आहोपट्टी स्थित प्राथमिक विद्यालय शेखपुर में वृक्षारोपण किया गया। इसी के साथ ही जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा विकास खण्ड जहानागंज में ग्राम तुलसीपुर के शहीद कृष्ण कुमार सिंह के याद में स्मृति वन में पौधरोपण किया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में आज 62 लाख पौधारोपण किया जा रहा है, जिसमें 26 विभागों को पौधरोपण के लिए लक्ष्य आवंटित किया गया है, जिसके सापेक्ष विभिन्न विभागों द्वारा पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। इसी के साथ ही साथ तमसा नदी के किनारे 86 गाॅवों में एक साथ पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। आज तमसा नदी के किनारे एक घण्टे में 1.5 लाख पौधे लगाये गये।
आगे उन्होने बताया कि जनपद मंे 26 शहीदों के गाॅवों में उनकी याद में स्मृति वन बनाया गया है, जिसमें भी पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है। विकास खण्ड सठियांव में ग्राम अवांव के दुर्गविजय सिंह, खेमउपुर के महादेव यादव, समरौल के हरी प्रसाद सिंह, विकास खण्ड जहानागंज में सिंहधवरी के धुलभारी, ग्राम करउत के शेषनाथ सिंह, ग्राम तुलसीपुर के कृष्ण कुमार सिंह, ग्राम रोशनपुर के सतीराम प्रसाद, विकास खण्ड पल्हनी में ग्राम महराजपुर के महेन्द्र कुमार उपाध्याय, लीलापुर के सुनिल कुमार पाठक, हरखुपुर के कशरत यादव, विकास खण्ड हरैया में करिखिया के रामपति शुक्ला, ग्राम सपहापाठाक के गुलाब, ग्राम बघावर के जगदम्मा सिंह, विकास खण्ड अजमतगढ़ में ग्राम नत्थुपर के रमेश यादव, रामसमुझ यादव, ग्राम बड़ागाॅव के सौदागर सिंह, विकास खण्ड महराजगंज में ग्राम जुड़ारामपुर के सुनिल कुमार सिंह, विकास खण्ड कोयलसा में ग्राम मदियापार के भगवती सिंह, विकास खण्ड मेंहनगर में कम्हरियार के शिवशंकर ंिसंह, वीरभानपुर के राजकुमार राम, ग्राम मौलिया के लाल यादव, ग्राम बछवल के रामजन्म सिंह, विकास खण्ड तरवां में ग्राम दरोपुर के अखिलेश कुमार यादव, जमीरपुर नायक अजित सिंह, ददवला के शहजाद, तथा ग्राम भरगाॅव के सत्यनारायण सिंह, शहीदों की याद में स्मृति वन बनाया गया है।
उक्त शहीदों के स्मृति वनों में नामित किये गये नोडल अधिकारी द्वारा पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है।
जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह ने जनपद वासियों से अपील किया है कि उक्त कार्यक्रम में अपनी अधिक से अधिक सहभागिता दर्ज कराते हुए अपने-अपने घरों के आस-पास, विद्यालयों, ग्रामों, पार्काें में, अपने खेतों में अधिक से अधिक पौधरोपण करते हुए इस कार्यक्रम में सहभागी बनें, ताकि जनपद आजमगढ़ के पर्यावरण को शुद्ध बनाने में सभी नागरिक की सहभागिता हो सके और सभी को शुद्ध पर्यावरण मिल सके।

About Bharat Good News

Leave a Reply

error: Content is protected !!