Monday , September 28 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / प्रयास की नई पहल- कुम्हारो के हाथ से बने दीये, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा और पूजन सामग्री का किया वितरण

प्रयास की नई पहल- कुम्हारो के हाथ से बने दीये, लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा और पूजन सामग्री का किया वितरण

रिर्पोट- विवेक पाण्डेय
आजमगढ़। दीपोत्सव की खुशियां कुम्हार के घरों तक पहुंचाने के लिए प्रयास सामाजिक संगठन ने नई पहल ईजाद किया। जिसमे प्रयास कुम्हारों के हाथों निर्मित प्रथम पूज्य भगवान गणेश-मां लक्ष्मी के साथ दीपावली के पूजन-सामग्री समेत एक विशेष पैकेट वितरित किया गया। जिसका शुभारंभ रविवार को नेकी के घर से कुम्हार के हाथों से ही किया गया।

प्रयास अध्यक्ष रणजीत सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में दीपोत्सव में चाइनीज झालर आदि का प्रयोग अधिकतम किया जा रहा है, जिसके कारण कुम्हार के दीपक की बिक्री कम हो गयी जबकि इन्हीं मिट्टी के सामानों को निर्मित कर उनका परिवार चलता है। इसलिए प्रयास ने एक विशेष पैकेट तैयार कराया जिसमे कुम्हारों द्वारा निर्मित गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ-साथ दीया-बाती, पूजन अर्चन की सामग्रियां के संग्रहण कर उनकी बुकिंग कर विक्रय का तरीका निजात किया है, जिसका लाभ कुम्हार बंधुओं को दिया जायेगा ताकि  उनके घरों में दीपोत्सव की खुशियां पहुंच सकें।

महिला अध्यक्ष प्रतिमा पांडेय और प्रतिमा राय ने बताया कि जिस तरह से कुम्हार के हाथों को मजबूत करने का काम किया गया है उसमे सभी को शत-प्रतिशत योगदान कर देशी वस्तुओं के सम्मान के लिए आगे आना होगा। कई पैकटों की बिक्री भी हुई, जिसे देखकर कुम्हार की आंखें चमक रही थी जो हमारे के लिए सुखद है।
इस अवसर पर सुषमा पांडेय, प्रतिमा राय, डा वीरेन्द्र पाठक, राजाराम यादव, शिवप्रसाद पाठक, अरूण जी, इंजी सुनील यादव, पवन श्रीनेत, शिवबचन यादव, रीमा पांडेय, वरूण राय, हरिश्चंद्र सिंह, आरएस चैरसिया, प्रदीप मद्धेशिया, राजू शर्मा, राजाराम यादव, निखिल राय, हरिश्चन्द्र, आदि मौजूद रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!