Saturday , November 28 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / पूर्व प्रधान मंत्री स्व0 चैधरी चरण सिंह जन्म दिवस- किसान सम्मान समारोह एवं मेला/प्रदर्शनी का आयोजन

पूर्व प्रधान मंत्री स्व0 चैधरी चरण सिंह जन्म दिवस- किसान सम्मान समारोह एवं मेला/प्रदर्शनी का आयोजन

आजमगढ़-डेस्क-रिपोर्ट-शैलेन्द्र शर्मा-सिटी रिपोर्टर 

आजमगढ़ | स्व0 चैधरी चरण सिंह भूतपूर्व प्रधान मंत्री के जन्म दिवस के अवसर पर सिधारी स्थित कृषि भवन परिसर में किसान सम्मान समारोह एवं मेला/प्रदर्शनी का उद्घाटन जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह द्वारा फीता काट कर एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर उन्होने फसलों की उत्पादकता मंे प्रतिस्पर्धा स्थापित कर अधिक उत्पादन प्राप्त करने के उद्देश्य से फसल के अनुसार सर्वोच्च उत्पादकाता प्राप्त करने वाले 25 कृषकों को प्रशास्ति पत्र एवं अंगवस्त्रम् भेट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होने परिसर में लगे प्रदर्शनी के प्रत्येक स्टाल का घुम-घुम कर अवलोकन किया तथा स्टालों की प्रशंसा की। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के प्रचार-प्रसार हेतु प्रचार वाहन का हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इसके अतिरिक्त उन्होने परिसर के अन्दर स्व0 चैधरी चरण सिंह पार्क का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि स्व0 चैधरी चरण सिंह ने कहा कि एक नेता ही नही बल्कि एक अर्थशास्त्री एवं विद्वान थे। तथा किसानों के हित के प्रति समर्पित थे। उन्होने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान हेतु निरन्तर प्रयासरत है और उनके हित में अनके योजनाएं संचालित की है। कृषकों की आय बढ़ाने, उनको समृद्धिशाली बनाने उनके उत्पादन का उचित मूल्य उपलब्ध कराने आदि की तरफ निरन्तर प्रयत्नशील है। उन्होने बताया कि धान खरीद मे 1 लाख टन लक्ष्य के सापेक्ष अब तक 24 हजार टन धान की खरीद हो चुकी है। श्री सिंह ने कहा कि सभी धान क्रय केन्द्र प्रभारियों को कड़े निर्देश दिए गये है कि वे किसानों का धान तुरन्त क्रय करे उसमें हिलाहवाली न करें। इसके साथ ही सिचाई के दृष्टिगत नलकूपों/नहरों का संचलन ठीक रखने तथा नहरों के टेल तक पानी पहुंचने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारियांे को दिए गये है। उन्होने बताया कि गन्ने का मुल्य भुगतान 15 दिन के अन्दर करने और किसानांे की समस्याआंे का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियांे को दिए गये है। छूटा पशुओं के सम्बन्ध में उन्होने बताया कि जनपद में चारागाहो को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि शासन के निर्देशानुसार गौशाला तैयार कर छूटा पशुओ का रखा जा सके।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेम प्रकाश राय ने किसान सम्मान दिवस के आयोजन पर प्रशन्सा करते हुए कहा कि कृषक अपनी उत्पादन में बढ़ोत्तरी हेतु अधिक रसायनिक खादों का प्रयोग कम करके उपजाऊ शक्ति को बनाए रखे और अधिक से अधिक जैविक खाद, कम्पोस्ट एवं गोबर की खाद का प्रयोग करे। किसानांे के जीवन स्तर ऊंचा हो इसके लिए सरकार निरन्तर प्रयत्नशील है। कृषक हित सरकार की प्राथमिकता है।
इस अवसर पर उप कृषि निदेशक डा0 आरके मौर्य ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियांे का स्वागत करते हुए कहा कि कृषि के क्षेत्र मंे उत्पादन एवं उत्पादकता के उतरोत्तर वृद्धि मंे गति प्रदान करना समय की आवश्यकता है। जनपद के कृषकों में उत्पादन एवं उत्पादकता में अधिकतम वृद्धि करने हेतु स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा करने की भावना की अहम भूमिका होती है। प्रतिस्पर्धा तथा प्रेरणाकारक को दृष्टिगत रखते हुए उत्कृष्ठ पैदावार प्राप्त करने वाले कृषकों का चयन कर इस अवसर पर सम्मानित किया गया है। प्रथम पुरस्कार विजेता को रू0 7 हजार तथा द्वितीय को रू0 5 हजार आरटीजीएस के माध्यम से उनके खाते मंे अन्तरित कर दिया जायेगा। इस अवसर पर उपरोक्त के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारीगण तथा कृषक बन्धु उपस्थित रहें।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!