Sunday , February 28 2021

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / आर्थिक / दो दिन की राहत के बाद लगा झटका, आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

दो दिन की राहत के बाद लगा झटका, आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

 

सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। दो दिन थोड़ी राहत मिलने के बाद फिर से डीजल की कीमत में 35 से 38 पैसे तक की बढ़ोतरी हुई है। वहीं पेट्रोल की कीमत 34 से 35 पैसे तक बढ़ी है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें 90 रुपये के ऊपर पहुंच गई हैं।

दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इन दोनों शहरों में पेट्रोल की कीमत अपने सर्वोच्च स्तर पर है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.93 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.32 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.34 रुपये व डीजल की कीमत 88.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

जानें प्रमुख महानगरों में कितनी है कीमत
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है।

शहर डीजल पेट्रोल
दिल्ली 81.32 90.93
कोलकाता 84.20 91.12
मुंबई 88.44 97.34
चेन्नई 86.31 92.90

(पेट्रोल-डीजल की कीमत प्रति रुपये लीटर में है।)

प्रतिदिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

 

About Bharat Good News

error: Content is protected !!