Wednesday , September 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / डीएम की अध्यक्षता में अल्प संख्यक कल्याण दिवस पर बैठक

डीएम की अध्यक्षता में अल्प संख्यक कल्याण दिवस पर बैठक

आजमगढ़-डेस्क-रिपोर्ट- सौरभ निगम-सिटी रिपोर्टर 

जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह ने कहा कि शासन द्वारा अल्प संख्यकों के काल्याणार्थ अनके योजनाएं संचालित की गयी है। उसका लाभ पात्रांे को शत-प्रतिशत मिले इसके लिए उन्होने योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर बल दिया तथा कहा कि अल्पसंख्यकों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जाय।
उक्त बाते जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अल्प संख्यक कल्याण दिवस के अवसर पर कही। उन्होने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अल्प संख्यक कल्याण दिवस का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है। उन्होने इस अवसर पर यह भी बताया कि शासन द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों के शादी हेतु सामुहिक विवाह के लिए “मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना“ प्रारम्भ किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले जरूरतमंद, निरा़ि़श्रत/निर्धन परिवारों की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परित्यक्ता/तलकाशुदा महिलाओं के विवाह हेेतु शादी अनुदान योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराते हुए मुख्य मंत्री सामुहिक विवाह योजना के माधयम से सामुहिक विवाह सम्पन्न करा कर कार्यक्रम में सम्मलित होने वाले लोगों को उनके सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति- रिवाज के अनुसार विवाह करने की व्यवस्था करा कर समाज में सर्व धर्म सम्भाव एवं सामाजिक समरसता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वैवाहिक कार्यक्रम सम्पन्न कराये जाने हेतु सभी वर्ग के व्यक्तियो के की पुत्रियों के शादी हेतु समाज कल्याण विभाग के अन्तर्गत दिए गये दिशा-निर्देशों/नीति के अनुसार मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना शासन द्वारा संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होने योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों से कहा।
बैठक में जिला विकास अधिकारी विजय कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव रतन सिंह, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी साहित्य निकष सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी अंजनी कुमार मिश्र सहित मदरसे के प्रधानार्च तथा अध्यापक एवं अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन मास्टर अरमान अहमद खाॅ ने किया।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!