Wednesday , September 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / टी.वी. रोग के बताये उपचार “जिलाधिकारी”

टी.वी. रोग के बताये उपचार “जिलाधिकारी”

पूर्वांचल डेस्क :- संवाददाता शैलेन्द्र शर्मा 
आजमगढ़। पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सोमवार को जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने कार्यालय के प्रांगण में भारत सरकार द्वारा जारी किये गये टीबी रोगियों के लिए प्रथम पंक्ति टीबी रोग के उपचार के लिए प्रतिदिन खुराक पक्का इलाज के तहत दवा खिलाकर शुभारम्भ किया।
जिला क्षय रोग अधिकारी संजय यादव द्वारा बताया गया कि टीबी के रोगियों को पहले क्षय निरोधी औषधियां डाट्स प्रोग्राम के अन्तर्गत एक दिन छोड़कर खिलाया जाता था जिससे मरीजां को एक साथ सात गोलियां खानी पड़ती थी, परन्तु प्रथम पंक्ति प्रतिदिन खुराक पक्का इलाज में प्रतिदिन 2 या 3 गोलियां मरीज को वजन के हिसाब से खिलाई जायेगी। भारत सरकार के पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण के अन्तर्गत निजी चिकित्सको द्वारा दी जाने वाली दवाओं के अनुरूप इस कार्यक्रम के तहत सरकारी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहेंगी।
इस मौके पर जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने कहाकि भारत सरकार द्वारा सोमवार को पूरे प्रदेश में टीबी रोगियों के लिए शुभारम्भ किया गया। आगे कहाकि इस दवा को टीबी के अन्तिम रोगियों तक सम्बन्धित अधिकारी को पहुंचाना उनकी जिम्मेदारी है और जनपद को टीबी मुक्त रोग बनाना है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी एसके तिवारी, जिला क्षय रोग अधिकारी डा संजय यादव,  उप जिला क्षय रोग अधिकारी डा अख्तर हुसैन सहित समस्त सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्साधिकारी व आरएनटीसीपी के समस्त एसटीएस/एसटीएलएस के कर्मचारी मौजूद रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!