Thursday , October 22 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / जिंदगी चुनिए , तम्बाकू नहीं बिषय पर जनहितकारी सेवा संस्थान द्वारा माहुल में गोष्ठी

जिंदगी चुनिए , तम्बाकू नहीं बिषय पर जनहितकारी सेवा संस्थान द्वारा माहुल में गोष्ठी

सिद्धेश्वर पाण्डेय – फूलपुर  
आजमगढ़| माहुल  नगर पंचायत के आनँद होम्यो हाल पर शुक्रवार को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जनहितकारी सेवा संस्थान द्वारा एक गोष्ठी का आयोजन किया गया । जिसमे तम्बाकू और इससे निर्मित सामग्रियों से मनुष्य के  स्वास्थ पर पड़ने वाले घातक दुष्प्रभाव और बीमारियों के बारे मे चर्चा की गई।
  बैठक में वक़्ताओ ने “ज़िन्दगी चुनिए तम्बाकू नहि ‘ पर ज़ोर दिया ।
बैठक को सम्बोधित करते हुये डा० अरविन्द कुमार ने कहा की तम्बाकू शरीर मे निकोटीन की मात्रा को तेजी से बढ़ाता है इससे हृदय और फेफड़ों पर घातक प्रभाव पड़ता है। बीडी सिगरेट पान मसाला आदि जो केमिकल युक्त तम्बाकू से बना  है, जो  ज्यादा हानिकारक है। मनुष्य द्वारा इसके प्रयोग से हृदय रोग,फेफड़ों और मुँह का कैंसर होता है जो की जानलेवा है। तम्बाकू का प्रयोग किसी भी रूप मे करना घातक है इससे बचना चहिये। होम्योपैथी मे धूम्रपान से छुटकारा के लिये आर्सेनिक,टैवेकम,अवेना आदि दवाए है । जिसके सेवन से इससे निजात मिल सकती है, और इसका दुष्प्रभाव कम हो सकता है।
वही डा० अविनाश पाण्डेय ने कहा कि  तम्बाकू की आदत , मौत की दावत है । जब तक व्यक्ति स्वयं जागृत नहि होगा स्वयं में त्याग की भावना न होगी संगठन और क़ानून उसके लिए कुछ नहि कर सकते इसलिए लोगों में तम्बाकू  को लेकर जागरूकता ज़रूरी है । तम्बाकू सेवन को समाज से मिटाने के लिए सबको पहल करने की ज़रूरत है
   जनहितकारी सेवा संस्थान के प्रबन्धक एव सचिव सिद्धेश्वर पाण्डेय  ने  संचालन के दौरान कहा ” जिंदगी चुनिए , तम्बाकू नहि ” के बिषय को गंभीरता से लेते हुए जनहितकारी सेवा संस्थान   नगर , बाजार एवं गाँव में जन जागरूकता  अभियान चला कर नशा से  मुक्ति के लिए लोगो को जिंदगी बचाव के प्रति  प्रेरित कर जागरूक करेगा । अध्यक्षता राजनाथ पाण्डेय ने किया।
बैठक मे सुजीत जायसवाल, डा० प्रेमानांन्द,डा० उमेश यादव, ई० ब्रिजेश गौड़,आशुतोष पाण्डेय , धरणीधर पाण्डेय , मोनु मौर्य, शास्त्री बसंत जी, शुभम मौर्य, रामअवतार विश्वकर्मा आदि लोग रहे।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!