Wednesday , January 27 2021

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / *क्रय केंद्र की कमी से किसान वापस लौटा को खैर नहीं: जिलाधिकारी*

*क्रय केंद्र की कमी से किसान वापस लौटा को खैर नहीं: जिलाधिकारी*

बलिया: आज (बुधवार) से ऑनलाईन धान खरीद शुरू हो जाएगी। जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने मंगलवार की शाम कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक इसकी तैयारियों की समीक्षा की। सभी क्रय केंद्र प्रभारियों से पूछा कि खरीद से जुड़े सम्बन्धित संसाधन तैयार है या नहीं ? उन्होंने स्पष्ट किया कि क्रय केंद्र की कमी से कोई किसान क्रय केंद्र से वापस लौटा तो सीधे एफआईआर दर्ज करा दिया जाएगा। किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा अक्षम्य होगी। यह भी साफ किया कि खरीद के बाद समय से किसान को पेमेंट भी सुनिश्चित कराएं।
    जिलाधिकारी ने कहा कि खरीद से पहले हर केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में बोरे की उपलब्धता हो। उन्होंने कहा कि कम से कम एक हप्ते बाद यानि 7 नवम्बर के बाद खरीद के रफ्तार में इजाफा होना चाहिए। क्रय केंद्रों पर नामित अधिकारी औचक निरीक्षण भी करेंगे। जहां लापरवाही सामने दिखी वहां के प्रभारी पर कार्रवाई भी सुनिश्चित कराई जाएगी।इससे पहले डिप्टी आरएमओ नरेंद्र तिवारी ने खरीद की तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी।बताया कि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर या जानकारी के लिए किसान कंट्रोल रूम को फोन कर सकते हैं। कन्ट्रोल रूम का नम्बर 9415186496 है।बैठक में अपर जिलाधिकारी मनोज सिंघल समेत समस्त खरीद एजेंसियों के अधिकारी मौजूद थे।
*कुल 84 क्रय केंद्र संचालित*
– जिले में कुल 84 क्रय केंद्र संचालित हैं। इसमें विपणन की हाट शाखा के 14, पीसीएफ के 28 केंद्र, एग्रो के 6, भारतीय खाद्य निगम व एनसीसीएफ के दो-दो, नैफेड के 7, कर्मचारी कल्याण निगम के 4 व एनसीएमएल के 21 क्रय केंद्रों पर धान की ऑनलाईन खरीद होगी।
*धान को सुखाकर ही लें जाएं क्रय केंद्र*
– जिलाधिकारी ने समस्त किसानों से भी अपील किया है कि धान को काटने-पीटने के बाद सुखा भी लें, ताकि खरीद के समय क्रय केंद्र पर किसी प्रकार की असुविधा का सामना नही करना पड़े। उन्होंने सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को भी अपने क्षेत्र में इसका प्रचार प्रसार करवाने को कहा है।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!