Monday , March 1 2021

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / स्वास्थ्य / कोरोना वैक्सीन पर भारत का बड़ा फैसला, इन मित्र देशों को भेजेगा सीमित डोज

कोरोना वैक्सीन पर भारत का बड़ा फैसला, इन मित्र देशों को भेजेगा सीमित डोज

भारत ने सोमवार को यह फैसला लिया है कि वो अपने मित्र देशों को सद्भावना संकेत के तौर पर सीमित संख्या में कोरोना वैक्सीन की डोज भेजेगा। भारत ऐसा इसलिए करेगा ताकि उन देशों की कुछ निकटतम जरूरतें पूरी हो जाएं। जिन मित्र देशों को कोरोना वैक्सीन की सीमित डोज भेजी जाएंगी वो हैं- मंगोलिया, ओमान, म्यांमार, फिलीपींस, बहराइन, मालद्वीप, मॉरीशियस।

इन देशों को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन भेजी जाएगी, जबकि भूटान, सेशेल्स, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल को सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन दी जाएगी। एक अधिकारी ने जानकारी दी कि ये दोनों वैक्सीन सरकारी आधार पर सप्लाई की जाएंगी लेकिन इनकी वसूली और                                             रखरखाव विदेश मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।यह फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय और फार्मास्युटिकल विभाग की ओर से बुलाई गई एक बैठक में अधिकारियों द्वारा लिया गया था। बता दें कि देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान शुरू हो चुका है और पहले दिन यानी 16 जनवरी को दो लाख से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन दी गई।

कोरोना वैक्सीनेशन के पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा और उसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। देश में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की डोज दी जा रही है।

 

About Bharat Good News

error: Content is protected !!