Friday , May 14 2021

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / आप भी आधार घर बैठे कर सकते हैं अपडेट आपके पास होना चाहिए यह

आप भी आधार घर बैठे कर सकते हैं अपडेट आपके पास होना चाहिए यह

Aadhaar में बदलाव अब चुटकियों का काम! घर बैठे अपडेट करें नाम, पता, जन्मतिथि, जानिए तरीका

Update In Aadhaar Detail: आधार कार्ड में ज्यादातर बदलाव अब आप घर बैठे ही कर सकते हैं. बीच में आप सिर्फ एड्रेस को ही अपडेट कर सकते थे. इसके अलावा कोई भी डिटेल्स अपडेट करने के लिए सेंटर पर जाना पड़ता था. यानी आप घर बैठे कोई अपडेशन नहीं कर सकते थे, लेकिन अब यह सुविधा फिर से शुरू हो गई है. —
नई दिल्ली: Aadhaar कार्ड के बिना आजकल कोई भी काम होना मुश्किल है। ज्यादातर कामों के लिए आधार नंबर की जरूरत होती है।लेकिन कई लोगों को मुश्किल तब आती है जब उनकी जानकारियां दूसरे डॉक्यूमेंट्स से मैच नहीं करती। तो ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है।अगर आपके आधार में किसी जानकारी का मिसमैच है तो आप उसे घर बैठे ही ठीक कर सकते हैं।

घर बैठे अपडेट करें Aadhaar की जानकारी

आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या फिर उसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां बदलना चाहते हैं, तो आप घर बैठे आसानी से ऐसा कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधार केंद्र जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, UIDAI (The Unique Identification Authority of India) द्वारा दी गई सुविधा के अनुसार घर से ही आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं ऐसी हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड केंद्र पर जाना पड़ेगा।

आधार में क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं?

आपको बता दें कि अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आधार कार्ड में आप अपना नाम, पता, DoB, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे बाकी काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है अनिवार्य

ध्यान रहे की यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किया है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसके लिए OTP की जरूरत पड़ेगी, जो आधार के साथ जुड़ा हुआ है। इस वजह से आधार में अपडेट कराने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

ऐसे करें आधार में अपडेट

1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।

2. यहां आपको ‘MY Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाना होगा।

3. इसके बाद ‘Update your Demographics Data Online’ पर क्लिक करना होगा।

4. यहां क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे।

5. इसके अलावा आप डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर भी विजिट कर सकते हैं।

6. अब यहां आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें।

7. नए खुले पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा।

8. इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा।

9. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें।

10. अब नए खुले पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट

11. नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा.

12. इसके बाद आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा।

13. सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके बाद सेव चेंज कर देना है।

ध्यान रखें कि नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना चाहिए। आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपलोड कर सकते हैं।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!