Friday , October 30 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / आजमगढ़-पतन्जलि योग पीठ ने बंदियों को कराया योग

आजमगढ़-पतन्जलि योग पीठ ने बंदियों को कराया योग

आजमगढ़-डेस्क-रिपोर्ट-शैलेन्द्र शर्मा-सिटी रिपोर्टर

कारागार, में निरुद्ध बन्दियों के शारीरिक, मानसिक एवं नैतिक सुधार व विकास के उद्देश्य से पतन्जलि योग पीठ हरिद्वार की उत्तर प्रदेश इकाई के सदस्य कार्यकारिणी आदर्श योग प्रशिक्षक देवविजय यादव रविवार को प्रातःकाल ध्यान योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। पुरुष बन्दियों को संस्था के योग प्रशिक्षक श्री देव विजय यादव, श्री रवि प्रकाश यादव, श्री जयश्री यादव तथा महिला बन्दियों को पतन्जलि योग समिति आजमगढ़ की योग प्रशिक्षिका श्रीमती साधना यादव, व प्रतिभा यादव, द्वारा ध्यान, योग, प्राणायाम, एवं आसन का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित बन्दियों को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षक श्री देवविजय यादव ने बताया कि योग का प्रयोग शारीरिक,मानसिक और अध्यात्मिक लाभों के लिये हमेशा से होता रहा है। आज की चिकित्सा शोधों नें यह साबित कर दिया है कि योग शारीरिक और मानसिक रूप से मानव जाति के लिये वरदान है। जहाँ जिम आदि से शरीर के किसी खास अंग का ही व्यायाम होता है, वहीं योग से शरीर के समस्त अंग ,प्रत्यंगों का व्यायाम होता है, जिससे अंग, प्रत्यंग सुचारू रूप से कार्य करने लगते हैं।
योगाभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते हैं, त्वचा पर चमक आती है, शरीर स्वस्थ, निरोग और बलवान बनता है। जहाँ एक तरफ योगासन मांसपेशियों को पुष्टता प्रदान करते हैं, जिससे दुबला-पतला व्यक्ति भी ताकतवर और बलवान बन जाता है, वहीं दूसरी ओर योग के नित्य अभ्यास से शरीर से फैट कम भी हो जाता है। इस तरह योग कृष और स्थूल दोनों के लिये फायदेमंद है। योगासनों के नित्य अभ्यास से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, जिससे तनाव दूर होकर अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, पाचन सही रहता है। योग से ब्लड-शुगर का लेबल घटता है और यह स्क्स् या बैड कोलेस्टॅªाल को भी कम करता है। डायबिटीज रोगियों के लिये योग बेहद फायदेमंद है।
कार्यक्रम के अन्त में जेल अधीक्षक, श्री अनिल कुमार गौतम द्वारा बन्दियों के कल्याण हेतु कारागार में ध्यान योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जाने हेतु पतन्जलि योग समिति के सदस्य प्रदेश कार्यकारिणी योग प्रशिक्षक श्री देवविजय यादव एवं उनके सहयोगीगण के प्रति आभार ज्ञापित किया गया तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम के नियमित आयोजन कराने की अपेक्षा की गयी। कार्यक्रम में जेलर श्री एस0के0 पाण्डेय, श्री अपूर्वब्रत पाठक, शिक्षाध्यापक श्री दिनेश कुमार मिश्र सहित स्टाफ के अन्य कर्मचारीगण उपस्थित थे।
 

About Bharat Good News

error: Content is protected !!