Saturday , November 28 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / आजमगढ़-आवारा पशुओं का आतंक, गेंहू की बुआई करने से डर रहे किसान

आजमगढ़-आवारा पशुओं का आतंक, गेंहू की बुआई करने से डर रहे किसान

आजमगढ़-डेस्क-रिपोर्ट-बृज भूषण रजक-तहसील मेहनगर 

आजमगढ़ । मेहनगर तहसील क्षेत्र के बोंगरिया, रासे पुर ,कंचनपुर , खरिहानी, महगूगंज ,  ऊंचहुआ आदि बाजारों के आस-पास गांव के किसान आवारा पशुओं की डर से लगभग 50% लोग गेहूं की फसल की बुवाई नहीं करेंगे। इस समस्या को लेकर किसानों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।
सराय त्रिलोचन के किसान रामपाल सिंह ने बताया कि इस क्षेत्र के पूरे किसान  छुट्टा आवारा पशुओं से परेशान हैं। किसी तरह से धान की फसल आधी-अधूरी हो गई लेकिन गेहूं की फसल कैसे होगी। इतनी मांगे, बीज, खाद और महंगी जुताई के साथ गेहूं की बुआई किया जाएगा। फसल को एक बार पशु अपना निवाला बना दिए तो फिर दुबारा वह गेहूं पैदा नहीं होगा। इसी का डर किसानों में सता रहा है।
गद्दीपुर मेंहनगर जीया लाल ने बताया कि पहले  मकई की खेती  की रखवाली मचाने लगाकर करते थे। लेकिन इस साल धान की खेती में लोग मचान लगा-लगाकर रात दिन खेतों की रखवाली करते रहे फिर भी 40% किसान अपने खेतों  की रखवाली नहीं कर सके और फसल  को आवारा पशुओं ने अपना निवाला बना लिया। अगर आवारा पशुओं की व्यवस्था जल्द से जल्द नहीं हुई तो वह दिन दूर नहीं होगा जब किसान भूखे मरने लगेंगे।
वही संतोष चौहान, अब्बास अली हैदर, सुनील सिंह, उमेश सिंह, विपिन मौर्या, संजू मौर्या, धीरेंद्र यादव, संजय यादव, मुन्ना लाल यादव, आदि लोगों ने  उच्च अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहां की पशुओं की व्यवस्था जल्द से जल्द करने की मांग  करते हुए आक्रोश व्यक्त किया।
अजय बहादुर सिंह ने बताया कि हर चट्टी चौराहे पर 100 और 50 की संख्या में झुंड बनाकर घूम रहे हैं कुछ लोग बाहर से भी रासेपुर क्षेत्र में लाकर दूध पीकर बछड़ों को छोड़कर चले जा रहे हैं।
मुंना लाल यादव इतनी महंगाई हो गई है कि खेती करना आसान नहीं है इतनी महंगाई में जोताई,कटाई, सिंचाई,बीज और खादों का दाम जोड़ा जाए तो ज्यों का त्यों हो जाता है। इतनी मेहनत के बाद भी अपनी लागत भी नहीं निकल पाती है। अगर पशु फसल को अपना निवाला बना दिए तो वह भी घर से चला जाएगा।
इसी क्रम में भाजपा नेता अरुण सिंह ने बताया कि किसानों की यह समस्या बहुत ही गंभीर है। केंद्र और प्रदेश सरकार इस समस्या को लेकर मुख्यमंत्री योगी जी ने प्रत्येक जिले में गौशाला खोलने जा रहे हैं। यह समस्या  जल्द ही लोगों की खत्म होगी। यह सरकार किसानों की हितैषी है। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार तमाम योजनाएं चला रही है।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!