Thursday , October 22 2020

प्रमुख समाचार


विज्ञापन

Home / पूर्वांचल समाचार / आज़मगढ़ / अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद निधन

अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद निधन

नई दिल्ली । बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान के साथ ‘एक था टाइगर’ में काम कर चुके अभिनेता गिरीश कर्नाड का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। बताया जा रहा है कि वो लंबे समय से बीमार चल रहे थे जिस वजह से उनहें कई बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। लेकिन आज गिरीश कर्नाड ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। गिरीश को ज्ञानपीठ, पद्मश्री, साहित्य अकादमी और पद्मभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

बता दें कि 19 मई 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में जन्मे गिरीश कर्नाड धारवाड़ स्थित कर्नाटक विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद रोड्स स्कॉलर के रूप में इंग्लैंड चले गए थे। यहां उन्होंने ऑक्सफोर्ड के लिंकॉन तथा मॅगडेलन महाविद्यालयों से दर्शनशास्त्र, राजनीतिशास्त्र और अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की थी। वो शिकागो यूनिवर्सिटी के फुलब्राइट कॉलेज में विजिटिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं। 15 जून को दिल्ली के श्रीराम सेंटर में उनके द्वारा लिखित नाटक ‘अग्नि और बरखा’ का मंचन होना है। श्रीराम सेंटर में ही 8 जून को हुआ था नाटक तुगलक का मंचन।

गिरीश कर्नाड के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘गिरीश कर्नाड को सभी माध्यमों में उनके अभिनय के लिए याद किया जाएगा। उनके काम आने वाले कई सालों तक  लोकप्रिय होते रहेंगे। उनके निधन से दुखी हूं। उनकी आत्मा को शांति मिले’।

About Bharat Good News

error: Content is protected !!